उत्तराखंड में भी हल्के हेलमेट का होगा प्रयोग शुरू, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून,VON NEWS:  उत्तराखंड में अगले वर्ष 21 जून से नए मानकों वाले हेलमेट का प्रयोग शुरू किया जाएगा। यह हेलमेट मौजूदा हेलमेट की तुलना में हलका होगा। भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा इसके डिजाइन को मंजूरी दी गई है। अब केंद्र ने सभी राज्यों से इन्हीं हेलमेट का प्रयोग अनिवार्य करने को कहा है।

प्रदेश में प्रतिवर्ष सैकड़ों लोग सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवाते हैं। बीते वर्ष हुई सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों पर नजर डालें तो राज्य में 1352 दुर्घटनाएं हुईं। इनमें सबसे अधिक, यानी 564 दुर्घटनाएं दोपहिया वाहनों की हुई हैं। इन दुर्घटनाओं में 342 व्यक्तियों की मृत्यु हुई और 467 घायल हुए।

प्रदेश में पंजीकृत तकरीबन 30 लाख वाहनों में से 20 लाख दोपहिया वाहन हैं। दोपहिया वाहनों की दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या और मृत्यु दर को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट द्वारा केंद्र सरकार को इस दिशा में उचित कदम उठाने के निर्देश दिए गए। विशेषकर हेलमेट का प्रयोग करने को लेकर सख्ती बरतने को कहा गया। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने देश की सड़कों की स्थिति और वातावरण के मद्देनजर कैसे हेलमेट का प्रयोग हो, इसके लिए एक समिति का गठन किया।

इस समिति ने विस्तृत अध्ययन के बाद वर्ष 2018 में प्रदेश में हल्के हेलमेट का प्रयोग की संस्तुति की। कहा गया कि हल्के हेलमेट आमजन आसानी से अपना लेंगे और इससे सड़क दुर्घटनाओं में गंभीर चोट से भी बचा जा सकेगा। केंद्र ने भी इस रिपोर्ट के अनुसार हल्के हेलमेट के प्रयोग पर जोर दिया।

समिति की संस्तुतियों के अनुसार भारतीय मानक ब्यूरो ने हेलमेट निर्माण के मानकों में बदलाव किया है। इसके साथ ही सभी हेलमेट कंपनियों को भी अब इसी के अनुसार हेलमेट बनाने को कहा गया है। अब केंद्र ने 26 नवंबर को इस संबंध में गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके साथ ही सभी प्रदेशों को इसके अनुसार 21 जून से नए हेलमेट का प्रयोग अनिवार्य करने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button