साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस सिर्फ सात रनों का ही योगदान दे सके

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले का आज तीसरा दिन है। दूसरे दिन भारत ने अपनी पहली पारी कप्तान विराट कोहली के दोहरे शतक के दम पर 601 रन बनाकर घोषित की। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने पहली पारी में साउथ अफ्रीका के 36 रन पर तीन विकेट गिरा दिए थे। खबर लिखे जाने तक साउथ अफ्रीका ने 8 विकेट के नुकसान पर 162 रन बना लिए हैं।

साउथ अफ्रीका की पारी

साउथ अफ्रीका को सातवां झटका सेन्युरन मुथुस्वामी के रूप में लगा जो 7 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर LBW आउट हुए। डटकर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक बनाने वाले कप्तान फाफ डु प्लेसिस का विकेट आर अश्विन ने हासिल किया। डु प्लेसिस 64 रन बनाकर अजिंक्य रहाणे को कैच दे बैठे।

डिकॉक हुए बोल्ड

साउथ अफ्रीकी टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक इस मुकाबले में 48 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 31 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। डिकॉक को आर अश्विन ने क्लीन बोल्ड कर दिया। इससे पहले विशाखापत्तनम टेस्ट मैच की पहली पारी में डिकॉक ने शतक जड़ा था। हालांकि, टीम को हार मिली थी।

डुप्लेसी का अर्धशतक पूरा

दक्षिण अफ्रीका की टीम के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने अपना 21वां टेस्ट अर्धशतक पूरा कर लिया है। भारत के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में उनका ये लगातार दूसरा अर्धशतक है। डुप्लेसी ने 64 गेंदों में 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 78.13 रहा।

शमी ने दिलाई दिन की पहली सफलता

साउथ अफ्रीका को दिन के खेल में पहला झटका मोहम्मद शमी ने दिया। नाइट वॉचमैन एनरिच नॉर्त्जे को शमी ने विराट कोहली के हाथों तीन रन के स्कोर पर कैच करवाया। उमेश यादव ने थ्युनिस डिब्रून को 30 रन पर आउट कर साउथ अफ्रीका का पांचवां झटका दिया।

भारत ने दूसरे दिन अपनी पारी को कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 3 विकेट पर 273 रन से आगे बढ़ाया। विराट ने शानदार दोहरा शतक जमाया जबकि रहाणे अर्धशतक बनाकर आउट हुए। कोहली और रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 178 रन की साझेदारी हुई। रहाणे 59 रन बनाकर आउट हुए।

विराट कोहली ने जमाया दोहरा शतक 

चौथा विकेट गिरने के बाद विराट ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर टीम को संभाला और 10 महीने बाद अपना शतक बनाया। कोहली ने 16 चौकों की मदद से 173 गेंद पर अपना शतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने 295वीं गेंद पर 28 चौके जड़ दोहरा शतक पूरा किया। कोहली ने जडेजा के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 225 रन की साझेदारी निभाई।

भारत के पास 565 रन की बढ़त 

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने साउथ अफ्रीका के तीन विकेट गिरा दिए थे। उमेश यादव ने भारत को एडेन मार्करम और डीन एल्गर का विकेट दिलाया। इसके बाद मोहम्मद शमी ने तेंबा बावुमा को आउट कर साउथ अफ्री

You might also like More from author

Leave a Reply

%d bloggers like this: