सर्दियों के मौसम में अगर आप सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

सर्दी-जुकाम ऐसे रोग हैं जिसमें मौसम के बदते ही लोग शिकार लोग होने लगते हैं। ये इंफेक्शन हमारी नाक, फेरिंजाइटिस, श्वासनलिका और साइनोसाइटिस, साइनस को प्रभावित करते हैं। सर्दी ज़ुकाम होते ही कई लोग वायरल फीवर का भी शिकार हो जाते हैं। खैंर इससे निपचने के लिए बाज़ार में आपको कई दवाएं मिल जाएंगी, वैसे तो बिना दवाई लिए भी इससे निपटा जा सकता है। लेकिन सर्दी और ज़ुकाम होने पर सिर दर्द, नींद न आना और बुख़ार से लोग ज़्यादा परेशान हो जाते हैं और थक कर दवाई का सहारा लेते हैं। लेकिन दवाई के अलावा कुछ ऐसे भी घरेलू उपाय हैं जिनको आप आज़मा सकते हैं।

1. शहद, नींबू, दालचीनी और अदरक की चाय

ये सभी हर्ब सर्दी और ज़ुकाम से लड़ने के लिए बहुत लाभकारी हैं। इनमें कैल्शियम, मैंगनीज़, आयरन, विटामिन के और डाईटरी फाइबर आदि गुणकारी तत्व होते हैं जिनसे सर्दी-ज़ुकाम के वायरस से बचा जा सकता है। इनका प्रयोग काफी आसान है। एक छोटा चम्मच शहद लें, आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर और नींबू के टुकड़े और अदरक का टुकड़ा लें। इन्हें गर्म पानी में डाल कर ऊबाल लें और दिन में दो से तीन बार पियें।

2. खट्टे फल

खट्टे फलों में विटमिन-सी की मात्रा अधिक होती है। यह विटामिन हमारे इम्यून को बढ़ाता है। आप संतरा, नीबू, अनानास, चेरी आदि फलों को खा सकते है। इसके अलावा विटामिन-सी ब्रोकली में भी पाया जाती है। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में इनका सेवन हानिकारक हो सकता है।

3. लहसुन

लहसुन एक प्राकृतिक एंटी-बायोटिक है, जो ज़ुकाम और सर्दी के वायरस को जल्द से जल्द ख़त्म करता है। इसके अलावा यह खून को साफ करने में भी बहुत ही फायदेमंद है। इसका प्रयोग आप खाने में डाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं। इसको सरसों के तेल में पकाकर अपनी छाती और गले पर लगाएं। इससे भी ज़ुकाम बहुत जल्द ख़त्म हो जाएगा।

4. नीलगिरी का तेल

सभी जानते हैं कि नीलगिरी के तेल का प्रयोग एंटी-सेप्टिक के लिए किया जाता है, बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते कि इसका प्रयोग सर्दी-जुकाम को ठीक करने में भी किया जाता है। इसका प्रयोग करना बहुत आसान है। सर्दी-जुकाम होने पर आप नीलगिरी के तेल की एक या दो बूंद पानी में डालें और पानी को उबाल लें। उबले पानी से भाप लें, इससे ना सिर्फ सर्दी-जुकाम ठीक हो जाएगा बल्कि नाक भी खुल जाएगी।

5. हल्दी

हल्दी में एंटी फंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो सर्दी और ज़ुकाम को ठीक करने में बहुत मददगार होते हैं। इसका सेवन करना बहुत ही आसान है, इसको आप गर्म दूध के साथ मिला कर पी सकते है और साथ ही इसमें आप शहद मिला कर भी पी सकते है जिससे जल्द आराम मिलता है।

6. तुलसी

तुलसी बहुत ही लाभकारी औषधि है। इसमें ट्रैनिन, सैवोनिन, ग्लाइकोसाइड और एल्केलाइड्स पाए जाते हैं जो कि एंटी-बायोटिक का काम करते हैं। सर्दी-ज़ुकाम के समय तुलसी का काढ़ा बहुत उपयोगी होता है। तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए आधा गिलास पानी, दो से तीन लौंग और अदरक को लेकर उबाल लें। आप इसमें अपने अनुसार शहद या चीनी मिला सकते हैं। इस काढ़े को दिन में दो से तीन बार पियें जिससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

You might also like More from author

Leave a Reply

%d bloggers like this: