इन फिक्स्ड डिपॉजिट मे मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज,आप भी कर सकते हैं निवेश

FD यानी फिक्स्ड डिपॉजिट लोगों के सबसे पसंदीदा निवेश विकल्पों में से एक है। फिक्स्ड डिपॉजिट को टर्म डिपॉजिट के तौर पर भी जाना जाता है। क्योंकि इस निवेश विकल्प में पैसा एक खास समय के लिए जमा किया जाता है। अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। जिस ग्राहक का बैंक में सेविंग अकाउंट है वो टर्म डिपॉजिट खाता खुलवा सकता है। कई बैंक सेविंग बैंक अकाउंट होने पर एफडी खोलने का विकल्प देते हैं।

कितना पैसा कर सकते हैं इन्वेस्ट

फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा जमा करने के लिए हर बैंकों में अलग-अलग नियम होता है। हालांकि, एफडी में मैक्सिमम अमाउंट जमा करने जैसी कोई लिमिट नहीं है।

7 दिन से 10 वर्षों के लिए निवेश

एफडी के लिए न्यूनतम और अधिकतम समय एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न होता है। आमतौर पर एफडी में 7 दिनों की न्यूनतम अवधि के लिए और अधिकतम 10 वर्षों के लिए निवेश किया जा सकता है। आप उस अवधि को चुन सकते हैं जिसके लिए आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अपनी एफडी रखना चाहते हैं।

एक साल की अवधि के लिए

IDFC First Bank 8%

RBL Bank 7.60%

Lakshmi Vilas Bank 7.50%

Indusind Bank 7.25%

Yes Bank 7.25%

2 साल की अवधि के लिए

IDFC First Bank 8%

RBL Bank 7.65%

DCB Bank 7.50%

Lakshmi Vilas Bank 7.50%

AU Small Finance Bank 7.50%

5 साल की अवधि के लिए

DCB Bank 7.75%

IDFC First Bank 7.50%

RBL Bank 7.50%

Au Small Finance Bank 7.50%

(नोट) ब्याज दरें सालाना जुडती हैं…

पांच साल से अधिक अवधि वाले बैंक एफडी में निवेश कर आप इनकम टैक्‍स में छूट का लाभ भी उठा सकते हैं। आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत आप टैक्‍स सेविंग एफडी में 1.50 लाख रुपये तक का निवेश कर डिडक्‍शन का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, मैच्‍योरिटी पर आपको जो ब्‍याज मिलेगा वह टैक्‍स फ्री नहीं होगा।

You might also like More from author

Leave a Reply

%d bloggers like this: