स्मार्ट सिटी: 250 करोड़ से स्मार्ट बनेंगीं देहरादून की चार सड़कें

देहरादून। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत करीब 250 करोड़ रुपये की लागत से दून की प्रमुख चार सड़कों के 8.10 किलोमीटर भाग को स्मार्ट बनाया जाएगा। मंगलवार को मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली हाई पावर स्टीयरिंग कमेटी (एचपीएससी) ने स्मार्ट रोड की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) को मंजूरी दे दी है। स्मार्ट रोड के तहत मार्गों के दोनों तरफ मल्टी यूटिलिटी सर्विस डक्ट बनाई जाएगी और धुएं को पकडऩे वाले सेंसर भी इसका हिस्सा होंगे। पहले चरण में हरिद्वार रोड व ईसी रोड, जबकि दूसरे चरण में राजपुर रोड व चकराता रोड को स्मार्ट बनाया जाएगा।

सचिवालय के सभा कक्ष में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह व महापौर सुनील उनियाल गामा के समक्ष राजपुर रोड, चकराता रोड, ईसी रोड व हरिद्वार रोड को स्मार्ट बनाने की डीपीआर पर प्रस्तुतीकरण दिया गया। देहरादून स्मार्ट सिटी लि. कंपनी के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि सर्विस डक्ट में बिजली, टेलीफोन, पेयजल लाइनों आदि को डाला जाएगा।

जिससे सड़कों को बार-बार खोदने की जरूरत नहीं पड़ेगी और सड़कों की उम्र भी बढ़ेगी। साथ ही परियोजना में शामिल सड़कों पर 30 वर्षों की जरूरत के अनुसार सीवर लाइनें भी बिछाई जाएंगी। परियोजना में सड़कों की तीन सालों का मरम्मत का बजट भी शामिल किया गया है। खास बात यह भी कि प्रोजेक्ट पर आइआइटी रुड़की से भी सुझाव प्राप्त किए जा रहे हैं, जिन्हें इसका हिस्सा बनाया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी शैलेष बगोली आदि उपस्थित रहे।

सड़कों का यह हिस्सा होगा स्मार्ट

  • सड़क, हिस्सा, लंबाई (किमी में)
  • राजपुर रोड, घंटाघर-दिलाराम चौक, 1.8
  • हरिद्वार रोड, प्रिंस चौक-आराघर, 1.5
  • ईसी रोड, आराघर-बहल चौक, 2.9
  • चकराता रोड, घंटाघर-किशन नगर, 1.9

पहले 240.43 करोड़ के कार्यों को मिल चुकी मंजूरी

इससे पहले 26 दिसंबर को हुई हाई पावर कमेटी की बैठक में स्मार्ट सिटी के तहत 240.43 करोड़ रुपये के कार्यों को स्वीकृति मिल चुकी है। इसके तहत 240.85 करोड़ रुपये से इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की स्थापना समेत 5.58 करोड़ रुपये से तीन स्कूलों को स्मार्ट बनाया जाना है। दोनों कार्यों के लिए कंपनियों से प्रस्ताव आमंत्रित कर दिए गए हैं।

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में ये होंगे काम

  • शहर के सभी प्रवेश मार्गों पर निगरानी को लगेंगे 250 सीसीटीवी कैमरे।80 भूमिगत कूड़ेदानों पर सेंसर लगेंगे, ताकि उनके 70 फीसद भरते ही जानकारी मिल सके।
  • दून में प्रमुख चौराहों पर स्मार्ट सिग्नल लगेंगे, जिससे ट्रैफिक का स्वत: संचालन होंगा और रेड लाइट जंप करने वाले, बिना हेलमेट पहने और ओवरस्पीड में चलने वाले चालकों की जानकारी भी स्वत: मिल जाएगी।

ये स्कूल बनेंगे स्मार्ट

राजकीय बालिका इंटर कॉलेज राजपुर, राजकीय इंटर कॉलेज खुड़बुड़ा व बालिका जूनियर हाईस्कूल खुड़बुड़ा को स्मार्ट बनाया जाएगा।

You might also like More from author

Leave a Reply

%d bloggers like this: