सर्दी में भी हार नहीं मान रहा डेंगू का मच्छर, चार और मरीज मिले

देहरादून: मौसम में ठंडक आने के बावजूद डेंगू का मच्छर हार नहीं मान रहा है। डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर जहां स्वास्थ्य विभाग पसोपेश में है, वहीं आमजन भी खौफ में है।

बीते दिनों की तरह प्रदेश में चार और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें नैनीताल में तीन और ऊधमसिंहनगर में एक मरीज की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। प्रदेश में अब तक डेंगू पीड़ितों की संख्या 444 पहुंच गई है।

जनवरी से अब तक के आंकड़ों पर गौर करें तो इस बार हरिद्वार, देहरादून व टिहरी में डेंगू का मच्छर ज्यादा सक्रिय रहा है। हरिद्वार में सर्वाधिक 154 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जबकि देहरादून में भी 124 मरीजों की एलाइजा जांच पॉजीटिव आ चुकी है।
इसी तरह टिहरी में 93, नैनीताल में 46 और ऊधमसिंहनगर में 14 मरीजों में अब तक डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। हालात यह कि डेंगू के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं और स्वास्थ्य महकमा दावों पर दावे कर रहा है।

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि जिन क्षेत्रों में डेंगू के मामले सामने आए हैं वहां पर दवा का छिड़काव व फॉगिंग कराई जा रही है। लोगों को भी अपने आसपास पानी एकत्र नहीं होने देने के लिए जागरूक किया जा रहा है। विभागीय दावों की असलियत यह कि अगले ही दिन इन क्षेत्रों से फिर डेंगू के नए मामले सामने आ रहे हैं। ऋषिकेश के चौदहबीघा, ढालवाला व आसपास के क्षेत्रों में इसका उदाहरण देखा जा सकता है।

You might also like More from author

Leave a Reply

%d bloggers like this: