उत्तराखंड में डेंगू का अटैक, सैकड़ा पार हुआ मरीजों का आंकड़ा

देहरादून: उत्तराखंड में डेंगू का डंक लगातार गहराता ही जा रहा है। अब कोई दिन ऐसा नहीं बीत रहा जब डेंगू के नए मामले सामने नहीं आ रहे। स्थिति यह कि प्रदेश में डेंगू पीड़ित मरीजों का सैकड़ा पार हो गया है।

धर्मनगरी हरिद्वार में भी डेंगू का जबरदस्त प्रकोप बना हुआ है। बुधवार को यहां पर 23 और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इस तरह राज्य में डेंगू पीड़ित मरीजों की अब तक की संख्या 113 हो गई है। हरिद्वार की तरह देहरादून, टिहरी, ऋषिकेश, पौड़ी व नैनीताल में भी डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। इससे स्वास्थ्य विभाग भी सकते में है।

विभागीय अधिकारी अभी तक यह दावा करते नहीं थक नहीं रहे थे कि डेंगू की रोकथाम के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। जिन क्षेत्रों से डेंगू पीड़ित मरीज सामने आ रहे हैं वहां पर लार्वा नाशक दवाओं का छिड़काव व फॉगिंग की जा रही है। लोगों को भी अपने आसपास पानी एकत्र नहीं होने देने को भी जागरूक किया जा रहा है। वहीं अन्य माध्यमों से भी आम जन को जागरूक किया जा रहा है।

इसके बाद भी डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हर दिन किसी न किसी जगह से डेंगू के नए मरीज सामने आ ही रहे हैं। ताज्जुब इस बात का है कि डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या उन क्षेत्रों में अधिक है जहां पूर्व में भी डेंगू के मरीज मिले हैं। यानी यहां डेंगू फैलाने वाले मच्छर व लार्वा की मौजूदगी बनी हुई है।

वहीं राज्य से बाहर रहने वाले कई लोगों में भी डेंगू की पुष्टि हुई है। बीमार होने पर इन लोगों की जांच व उपचार राज्य के अस्पतालों में ही हुआ है।

जिले में 23 मरीजों की एलाइजा रिपोर्ट मिली पॉजिटिव

रुड़की में शहर और आसपास क्षेत्रों में डेंगू का डंक लोगों को बीमार कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार को जिले के 41 मरीजों के खून की एलाइजा जांच कराई गई। जिसमें से 23 मरीजों की एलाइजा रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन मरीजों में 16 रुड़की के हैं। इससे पहले सात और मरीजों की भी एलाइजा रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इसके अलावा हरिद्वार जिले में 13 मरीजों की प्रारंभिक जांच में उनमें डेंगू आया है। इन मरीजों में नौ अकेले रुड़की के हैं।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. गुरनाम सिंह ने बताया कि बुधवार को 41 मरीजों की एलाइजा जांच कराई गई थी। जांच में 23 मरीजों में एलाइजा पॉजिटिव आया है। यानी इन मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इन 23 मरीजों में रुड़की से 16 मरीज हैं। जिसमें 10 पाडली गुर्जर, दो रामपुर, एक सलेमपुर, एक अंबेडकर नगर, दो तेलीवाला गांव के रहने वाले हैं।

रुड़की में सात मरीजों में पहले ही एलाइजा पॉजिटिव आ चुका है। इन सात में भी अधिकांश पाडली गुर्जर गांव के ही हैं। जिले भर से आई डेंगू की प्रारंभिक जांच की रिपोर्ट में 13 मरीजों में डेंगू आया है। इन मरीजों का अब एलाइजा टेस्ट कराया जा रहा है। इन 13 मरीजों में नौ मरीज रुड़की के हैं। जिसमें तीन मरीज पाडली, एक सलेमपुर, एक सलमान कॉलोनी, एक तेलीवाला, एक माधोपुर और एक भारत नगर का रहने वाला है।

You might also like More from author

Leave a Reply

%d bloggers like this: